आईपीएल का मालिक कौन है?

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी और साल 2022 तक आईपीएल के कुल 15 सीजन पुरे हो चुके है। आईपीएल 2023 में कुल 10 टीम खेल रही है, जिसमे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइज़र्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, कोलकत्ता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स का नाम शामिल है। इसके अलावा दो नयी टीमों में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स टीमें हैं।

सभी टीमों के अपने अपने मालिक है और इसी तरह आईपीएल का भी एक मालिक होता है, जो आईपीएल को पूरी तरह से मैनेज करता है, जिसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं की आईपीएल का मालिक कौन है – IPL Ka Malik Koun Hai

यह भी पढ़े-

आईपीएल का मालिक कौन है – IPL Owner Name in Hindi

आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, जो तब से लेकर अब तक हर साल मार्च से अप्रैल के महीने में खेला जाता है, लेकिन कोरोना के कारण साल 2020 और 2021 में इसे कुछ आगे भी बढ़ाना पड़ा था। जब आईपीएल शुरू हुआ था तो आईपीएल की शुरुआत बीसीसीआई के अध्यक्ष ललित मोदी के द्वारा की गयी थी, जिन्हे आईपीएल का मालिक भी कहा जाता था।

आईपीएल का मालिक कौन है- ललित मोदी के बीसीसीआई छोड़ने के बाद से आईपीएल की सभी जिम्मेदारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानि बीसीसीआई के पास है, जो अब हर साल आईपीएल का आयोजन करती है और आईपीएल को सफलतापूर्वक समपन्न कराती है। इस हिसाब से आईपीएल का मालिक इस समय बीसीसीआई को कहा जाता है।

बीसीसीआई ही आईपीएल का आयोजन करता है, इसके लिए सभी से कॉन्ट्रैक्ट करता है और आईपीएल से सम्बंधित सभी कामों की बागडोर अब बीसीसीआई के हाथ में ही है और आगे भी रहेगी।

आईपीएल के सवाल जवाब

  1. आईपीएल का मालिक कौन है 2023?

    ललित मोदी के बीसीसीआई छोड़ने के बाद से आईपीएल की सभी जिम्मेदारी भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानि बीसीसीआई के पास है, जो अब हर साल आईपीएल का आयोजन करती है और आईपीएल को सफलतापूर्वक समपन्न कराती है। इस हिसाब से आईपीएल का मालिक इस समय बीसीसीआई है।

  2. चेन्नई सुपर किंग्स का मालिक कौन है ?

    चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक का नाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड कंपनी के मालिक का नाम एन श्रीनिवासन है. ये इंडियन सीमेंट कंपनी के एमडी, वाइस चैयरमेन और सीईओ भी है।

  3. आईपीएल की सभी टीमों के मालिक कौन है?

    मुंबई इंडियंस – रिलायंस इंडस्ट्रीज
    चेन्नई सुपर किंग्स – एन श्रीनिवासन
    राजस्थान रॉयल्स – मनोज बडले और लचलान मर्डोक
    दिल्ली कैपिटल्स – जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ग्रुप
    कोलकत्ता नाइट राइडर्स – शाहरुख खान, जूही चावला और जय मेहता
    रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर – यूनाइटेड स्पिरट लिमिटेड
    सनराइज़र्स हैदराबाद – सन ग्रुप
    पंजाब किंग्स – प्रीति जिंटा, मोहित बर्मन, नेस्स वडिआ और कारन पॉल
    लखनऊ सुपर जायंट्स – संजीव गोयनका, आरपीएसजी ग्रुप
    गुजरात टाइटन्स – सीवीसी कैपिटल

  4. लखनऊ का टीम का मालिक कौन है?

    लखनऊ टीम का मालिकाना हक आरपीएसजी ग्रुप के पास है, जिसमे जाने माने बिज़नेसमैन संजीव गोयनका इस ग्रुप के मालिक हैं। संजीव गोयनका ने लखनऊ की टीम को आईपीएल की टीम ऑक्शन में 7090 करोड़ रूपये में ख़रीदा था।

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद्, आप हमारे साथ सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते है !

फेसबुक – Facebookइंस्टाग्राम – Instagramयूट्यूब – YouTube
ट्विटर – Twitterटेलीग्राम – Telegramफेसबुक ग्रुप – Facebook Group

Feedback/Suggestion- अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या इसमें कोई कमी लगी हो तो आप कमेंट करके अपनी राय भी हमे दे सकते है। 

Leave a Comment