Advertisement

IPL 2021: 11 फरवरी को हो सकता है आईपीएल का मिनी ऑक्श, जाने इसका मतलब

Advertisement
IPL 2021 Mini Auction Date and Time in Hindi

IPL 2021 Mini Auction Date and Time in Hindi- आईपीएल 2021 के 14वें सीजन यानि आईपीएल 2021 के लिए ऑक्शन की तैयारियां शुरू हो गयी है। आईपीएल की कॉउंसिल ने सभी टीमों को 21 जनवरी तक रिटेन और रिलीज़ किये गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करने के लिए कहा है। उसके बाद 11 फरवरी को आईपीएल का मिनी ऑक्शन (IPL 2021 Mini Auction) हो सकता है। अब सवाल ये है की ये मिनी ऑक्शन क्या है (Meaning of Mini Auction in Hindi) और आईपीएल 2021 में कैसे होगा , तो चलिए सब कुछ जानते है इस पोस्ट में।

यह भी पढ़े- आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

Advertisement

आईपीएल 2021 का मिनी ऑक्शन कब होगा -IPL 2021 Mini Auction Date and Time in Hindi

7 जनवरी गुरुवार को आईपीएल के चैयरमेन बृजेश पटेल ने बताया की आईपीएल की कॉउन्सिल ने फैसला लिया है की 8 फ्रेंन्चाइज़ियो को 21 जनवरी तक रिटेन किये जाने वाले खिलाड़ियों के नाम बताने है। यह फैसला गुरुवार को हुई एक ऑनलाइन मीटिंग में लिया गया। वही इन सही फ्रेंचाइजियों के लिए ट्रेडिंग विंडो 4 फरवरी को बंद होगी।

IPL 2021 Mini Auction Date and Time in Hindi- आईपीएल 2020 के लिए 19 दिसंबर 2019 को ऑक्शन हुआ था, लेकिन अब 2021 के लिए आईपीएल की कॉउन्सिल ने ये साफ़ कर दिया की आईपीएल 2021 का ऑक्शन कब होगा।

Advertisement

27 जनवरी को आईपीएल के ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसमे बताया गया की आईपीएल 2021 का ऑक्शन 18 फरवरी को चेन्नई में होगा।  

मिनी ऑक्शन क्या है- IPL Mini Auction Meaning in Hindi

साल 2020 के आईपीएल में भी मिनी ऑक्शन (Mini Auction 2020) हुआ था, उस समय मिनी ऑक्शन में 73 स्लॉट में 332 खिलाड़ियों को चुनने के लिए 8 टीमों ने बोली लगायी थी, लेकिन इनमे से केवल 29 विदेशी और 33 भारतीय खिलाड़ियों समेत 62 खिलाड़ी ही खरीदे गए थे।

Advertisement

यह भी पढ़े- आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

IPL Mini Auction Meaning in Hindi- मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजियों को अपने बचे हुए गैप को भरने के लिए बोली लगनी होगी और इसमें फ्रेंचाइजी ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन (Retain Players) कर सकती है। रिटेन किये गए खिलाड़ियों के अलावा बाकि सभी को ट्रेडिंग विंडो (Trading Window) में डाल दिया जायेगा।

Advertisement

फ्रेंचाइजियों को एक तय समय से पहले आईपीएल की कॉउन्सिल को अपनी-अपनी टीम में रिटेन और रिलीज़ किये गए खिलाड़ियों की लिस्ट (Retain and Release Players List) देनी पड़ती है। आईपीएल 2021 के लिए इसकी तारीख 21 जनवरी रखी गयी है।

अब निकाले गए खिलाड़ियों की सैलरी कैप से आये रूपये और आईपीएल की ओर से दी गयी कुल राशि को मिलाकर फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को खरीदेगी।

Advertisement

लेकिन फ्रेंचाइजी को अपनी टीम की फूल स्ट्रेंथ को ध्यान में रखते हुए प्लेयर खरीदने होते है।

आईपीएल की एक टीम में कितने खिलाड़ी होते है ?

आईपीएल में नियमों के अनुसार, सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 (Maximum Players) और कम से कम 18 खिलाड़ी (Minimum Players) ही रख सकती है और किसी भी टीम में ज्यादा से ज्यादा 8 विदेशी खिलाड़ी (Foreign Players) ही हो सकते है। 

Advertisement

Related Articles-


🏏 आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

Advertisement


🏏 आईपीएल के इतिहास में सबसे महँगा खिलाड़ी

Feedback/Suggestion- अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या इसमें कोई कमी लगी हो तो आप कमेंट करके अपनी राय भी हमे दे सकते है। 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Leave a Comment
Advertisement