सभी आईपीएल टीमों के विकेट कीपर कौन है?

आईपीएल में इस समय कुल 10 टीमें खेल रही है जिसमे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकत्ता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर, सनराइज़र्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स का नाम शामिल है। इस पोस्ट में हम आपको इन 10 आईपीएल टीमों के विकेट कीपर की लिस्ट देने वाले है।

आईपीएल टीमों के विकेट कीपर की लिस्ट

आईपीएल टीमआईपीएल टीमों के विकेट कीपर
मुंबई इंडियंस विकेट कीपरआर्यन जुयाल और ईशान किशन
चेन्नई सुपर किंग्स विकेट कीपरएम एस धोनी, एन जगदीसन, और अंबाती रायुडू
राजस्थान रॉयल्स विकेट कीपरसंजू सैमसन, जोस बटलर, और ध्रुव जुरेली
दिल्ली कैपिटल्स विकेट कीपरफिलीप्स साल्ट और अभिषेक पोरल
कोलकत्ता नाइट राइडर्स विकेट कीपरशेल्डन जैक्सन, और सैम बिलिंग्स
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर विकेट कीपरफिन एलन, लवनिथ सिसोदिया, अनुज रावत, और दिनेश कार्तिक
सनराइज़र्स हैदराबाद विकेट कीपरग्लेन फिलिप्स, विष्णु विनोद, और निकोलस पूरन
पंजाब किंग्स विकेट कीपर प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, और जॉनी बेयरस्टो
लखनऊ सुपर जायंट्स विकेट कीपरक्विंटन दी कॉक और केएल राहुल
गुजरात टाइटन्स विकेट कीपरमैथ्यू वेड, और रिद्धिमान साहा

आईपीएल टीमों के विकेट कीपर की जानकारी

मुंबई इंडियंस का विकेट कीपर कौन है?

Mumbai Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में भी कुल 2 विकेट कीपर खिलाड़ी शामिल है और दोनों खिलाड़ी विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। मुंबई की आईपीएल टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में आर्यन जुयाल और ईशान किशन का नाम शामिल है। ईशान किशन को मुंबई की टीम ने आईपीएल की ऑक्शन में वापिस अपनी टीम में ख़रीदा हैं और ईशान आईपीएल 2022 के सबसे महँगे खिलाड़ी भी हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स का विकेट कीपर कौन है?

Chennai Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में भी कुल 3 विकेट कीपर खिलाड़ी शामिल है और तीनों ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। चेन्नई की टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में एम एस धोनी, एन जगदीसन, और अंबाती रायुडू का नाम शामिल है। महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान भी है।

राजस्थान रॉयल्स का विकेट कीपर कौन है?

Rajasthan Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम में कुल 3 विकेट कीपर खिलाड़ी शामिल है और तीनों ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। राजस्थान की आईपीएल टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में संजू सैमसन, जोस बटलर, और ध्रुव जुरेली का नाम शामिल है। संजू सैमसन टीम के कप्तान भी है।

दिल्ली कैपिटल्स का विकेट कीपर कौन है?

Delhi Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम में भी कुल 3 विकेट कीपर खिलाड़ी शामिल है और तीनों ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। दिल्ली की टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में ऋषभ पंत, टिम सेफ़र्ट और श्रीकर भरत का नाम शामिल है। ऋषभ पंत टीम के कप्तान भी है।

कोलकत्ता नाइट राइडर्स का विकेट कीपर कौन है?

Kolkatta Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में कोलकाता की टीम में भी कुल 2 विकेट कीपर खिलाड़ी है और दोनों खिलाड़ी ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। कोलकत्ता नाइट राइडर्स की टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में शेल्डन जैक्सन, और सैम बिलिंग्स का नाम शामिल है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का विकेट कीपर कौन है?

Bangalore Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में बेंगलुरु की टीम में भी कुल 4 विकेट कीपर खिलाड़ी शामिल है और चारों ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में फिन एलन, लवनिथ सिसोदिया, अनुज रावत, और दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है।

सनराइज़र्स हैदराबाद का विकेट कीपर कौन है?

Hyderabad Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम में कुल 3 विकेट कीपर खिलाड़ी है और तीनों ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। हैदराबाद की टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में ग्लेन फिलिप्स, विष्णु विनोद, और निकोलस पूरन का नाम शामिल है।

पंजाब किंग्स का विकेट कीपर कौन है?

Punjab Ka Wicket Keepar Koun Hai- इस समय आईपीएल में पंजाब किंग्स की टीम में कुल 3 विकेट कीपर खिलाड़ी है और तीनों ही विकेट कीप्रिंग के साथ साथ बल्लेबाजी भी बहुत बढ़िया कर लेते है। पंजाब की टीम के विकेट कीपर की लिस्ट में प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, और जॉनी बेयरस्टो का नाम शामिल है।

लखनऊ सुपर जायंट्स का विकेट कीपर कौन है?

Lucknow Super Giants Ka Wicket Keepar Koun Hai- आईपीएल की नयी टीम लखनऊ में दो विकेट कीपर है, जिसमे क्विंटन दी कॉक और केएल राहुल का नाम शामिल हैं। क्विंटन डी कॉक को आईपीएल की ऑक्शन में ख़रीदा गया था और केएल राहुल को टीम मैनेजमेंट ने आईपीएल की ऑक्शन से पहले ही खरीद लिया था। केएल राहुल टीम के कप्तान भी हैं।

गुजरात टाइटन्स का विकेट कीपर कौन है?

Gujarat Titans Ka Wicket Keepar Koun Hai- आईपीएल की नयी टीम गुजरात टाइटन्स की टीम ने आईपीएल की ऑक्शन में कुल 23 खिलाड़ियों को ख़रीदा है, इस आईपीएल टीम में कुल 2 विकेट कीपर बल्लेबाज खिलाड़ी हैं। गुजरात आईपीएल टीम में मैथ्यू वेड और रिद्धिमान साहा का नाम शामिल हैं।

हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद्, आप हमारे साथ सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते है !

फेसबुक – Facebookइंस्टाग्राम – Instagramयूट्यूब – YouTube
ट्विटर – Twitterटेलीग्राम – Telegramफेसबुक ग्रुप – Facebook Group

Feedback/Suggestion- अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो या इसमें कोई कमी लगी हो तो आप कमेंट करके अपनी राय भी हमे दे सकते है। 

Leave a Comment